Friday, October 18, 2024
Home haryana वन मंत्री ने एचईएस संस्था के कार्यों को सराहा,ब्रह्मसरोवर पर पौधा लगाकर अभियान का शुभारंभ

वन मंत्री ने एचईएस संस्था के कार्यों को सराहा,ब्रह्मसरोवर पर पौधा लगाकर अभियान का शुभारंभ

by Newz Dex
0 comment

प्रदेश के हर गांव को ग्रीन बनाने के सपने को किया जाएगा साकार:कंवरपाल

हरियाणा वन विभाग की तरफ से हर गांव में लगाए जाएंगे पौधे

प्रदेश में 1.20 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाने के लक्ष्य को किया जाए पूरा

न्यूज डेक्स संवाददाता

कुरुक्षेत्र। हरियाणा के शिक्षा एवं वन मंत्री कंवरपाल ने कहा कि प्रदेश के हर गांव को ग्रीन बनाने के सपने  को पूरा किया जाएगा। इस साल वन विभाग की तरफ से प्रदेश के हर गांव में पंचायत की खाली पड़ी जमीन पर पौधे लगाए जाएंगें। इस साल सीजन में प्रदेश में वन विभाग की तरफ से 1.20 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाने के लक्ष्य को पूरा किया जाएगा। शिक्षा एवं वन मंत्री कंवरपाल रविवार को हरियाणा पर्यावरण सोसायटी (एचईएस)द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर ब्रह्मसरोवर के वीआईपी घाट पर पौधारोपण अभियान का शुभारंभ करने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

इससे पहले वन मंत्री कंवरपाल, भाजपा के जिला अध्यक्ष राजकुमार सैनी,नगराधीश चंद्रकांत कटारिया, एसईएस के अध्यक्ष सोहन लाल सैनी, केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा, सैनी समाज से गुरनाम सैनी, प्रोफेसर हरि सिंह सैनी, प्रोफेसर डा. एस पी सिंह, जिला वन अधिकारी रविंद्र धनखड़, जिला शिक्षा अधिकारी अरूण आश्री,वन अधिकारी शमशेर सिंह, सतीश सैनी ने ब्रह्मसरोवर पर आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। वन मंत्री ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि एचईएस संस्था ने यमुनानगर में पौधारोपण को लेकर सराहनीय कार्य किया है जिसके कारण यमुनानगर ग्रीन नजर आने लगा है। अब इस संस्था ने कुरुक्षेत्र को ग्रीन बनाने के अभियान को आगे बढ़ाने का काम किया है।

उन्होंने कहा कि वन विभाग की तरफ से पिछले साल 1 करोड़ 20 लाख पौधे लगाने के लक्ष्य को पूरा किया और 2200 गांवों में पौधे लगाने के लक्ष्य को भी पूरा करने का काम किया। इस बार सीजन में वन विभाग की तरफ से 1.20 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाने के लक्ष्य को पूरा किया जाएगा और इस लक्ष्य को जहन में रखकर वन विभाग द्वारा लक्ष्य रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस साल प्रदेश के सभी गांवों में पौधे लगाएं जाएंगें। जिस गांव में जितनी जमीन खाली मिलेगी उतनी जमीन पर वन विभाग की तरफ से पौधे लगाए जाएंगें। इसके साथ ही प्रदेश के हर गांव के शिव धामों में 10 से लेकर 100 पौधे लगाए जाने के कार्य को भी पूरा करने का काम किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पौधे लगाने के साथ साथ पौधों की रक्षा करने का संकल्प भी लेना होगा। जब सभी जगह हरियाली नजर आएगी तो हमारा पर्यावरण भी शुद्ध रहेगा। इससे वातावरण का संतुलन भी बना रहेगा। उन्होंने कहा कि पौधे लगाने से ज्यादा कोई धार्मिक कार्य नहीं है। सभी नागरिकों को प्रण लेकर फलदार, छायादार पौधे लगाने चाहिए। हमारे वेदों व ग्रंथों में पौधों को परमात्मा की संज्ञा दी गई है। इन पौधों के कारण ही मनुष्य को ऑक्सीजन, खाना व अन्य वस्तुएं मिल रही है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए आम नागरिकों के सहयोग की जरूरत होगी, क्योंकि अकेली सरकार व प्रशासन इस मंजिल को हासिल नहीं कर सकता है। सभी को आपसी तालमेल के साथ काम करने करना चाहिए। इस कार्य को एचईएस संस्था के सदस्य बेहतरीन तरीके से कर रहें है। इस प्रकार के कार्यों से युवा पीढ़ी और दूसरी संस्थाओं को भी प्रेरणा मिलेगी।

You may also like

Leave a Comment

NewZdex is an online platform to read new , National and international news will be avavible at news portal

Edtior's Picks

Latest Articles

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00