Friday, October 18, 2024
Home Kurukshetra NewsJammu & Kashmir प्रधानमंत्री ने कटरा से दूसरी वंदे भारत रेलगाड़ी को हरी झंडी दिखाई

प्रधानमंत्री ने कटरा से दूसरी वंदे भारत रेलगाड़ी को हरी झंडी दिखाई

by Newz Dex
0 comment

जम्मू-कश्मीर में 41,000 करोड़ रुपये की रेल परियोजनाओं पर काम चल रहा है: डॉ. जितेंद्र सिंह

एनडी हिंदुस्तान संवाददाता

जम्मू। केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार); प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने आज पवित्र शहर कटरा को नई दिल्ली से जोड़ने वाली दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने वाले कार्यक्रम में भाग लिया।इसके साथ ही, कटरा के देश के उन शहरों में से एक हो गया जहां के लिए दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चलने लगी हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह उत्तर प्रदेश के अयोध्या से श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस को वर्चुअल तरीके से हरी झंडी दिखाई। डॉ. जितेंद्र सिंह कटरा रेलवे स्टेशन से इस समारोह में शामिल हुए।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में 41,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली रेल परियोजनाएं चलाई जा रही हैं, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है क्योंकि देश में किसी भी अन्य केंद्र शासित प्रदेश या राज्य ने ऐसा गौरव हासिल नहीं किया है। इसी तरह केंद्रीय बजट में जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए 6,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का आवंटन किया गया है।

इस अवसर पर अपने संबोधन में डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने पदभार संभालने के बाद से इस क्षेत्र के विकास पर विशेष ध्यान दिया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के तुरंत बाद, मोदी ने कटरा रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया जो 2013 में बनकर तैयार हो गया था। कटरा रेलवे स्टेशन का उनके द्वारा किया गया उद्घाटन यह दर्शाता है कि इस पवित्र शहर का श्री मोदी के दिल में एक विशेष स्थान है।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री ने कहा था कि देश के समग्र विकास के लिए उनकी सरकार के दौरान देश के उन सभी क्षेत्रों को जोड़ा जाएगा जो अब भी जुड़े हुए नहीं हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने विकास परियोजनाओं की गति तेज कर दी है। डॉ. सिंह ने आज वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने को जम्मू-कश्मीर, विशेषकर कटरा के लोगों के लिए प्रधानमंत्री का नए साल का उपहार बताया। उन्होंने कहा कि पिछले 50 वर्षों की खामियों को किसी और ने नहीं बल्कि प्रधानमंत्री मोदी ने दूर किया है। डॉ. सिंह ने रेखांकित किया कि यह जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए उनकी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से जम्मू-कश्मीर में रेल कनेक्टिविटी का जाल बिछाया गया है, वह केंद्र शासित प्रदेश के बदलते चेहरे का प्रमाण होगा।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने जोर देकर कहा कि घाटी में रिकॉर्ड दो करोड़ से अधिक पर्यटकों का आना और माता वैष्णो देवी मंदिर में एक करोड़ से अधिक तीर्थयात्रियों का पहुंचना उसी कनेक्टिविटी का नतीजा है। डॉ. सिंह ने कहा कि सरकार लोगों तक पानी, बिजली और चिकित्सा सुविधाएं पहुंचाकर कतार में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुंची है। उन्होंने कहा कि 2047 तक विकसित भारत में जम्मू-कश्मीर की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।

You may also like

Leave a Comment

NewZdex is an online platform to read new , National and international news will be avavible at news portal

Edtior's Picks

Latest Articles

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00